Sunday, January 1, 2017

वार्षिक विवरण

ANNUAL REPORT FOR 2016


 
प्रिय चिकित्सक श्री,
नमस्कार!

डाॅ.वसिष्ठ्स आयुरैमडीज़ (Dr.Vasishth's AyuRemedies) एक कम्पनी नहीं बल्कि एक मिशन है, एक विचारधारा है, जिसे वर्ष 2008 में अहमदाबाद, गुजरात में स्थापित किया गया था, व तभी से यह आपके सहयोग से चल रही है। 

सच पूछिए तो यह किसी धन्ना सेठ या व्यापारी की नहीं, बल्कि आयुर्वेद चिकित्सकों की कम्पनी है, अर्थात् आपकी अपनी कम्पनी है, जिसका एकमात्र लक्ष्य आयुर्वेद का प्रोत्साहन, प्रचार, व प्रसार है।

इस नाते हम यह अपना नैतिक कर्तव्य मानते हैं कि आज हम आपको अपने उन कार्यों का संक्षिप्त लेखा-जोखा दें, जो हम लोगों ने वर्ष 2016 में आयुर्वेद के प्रोत्साहन, प्रचार, व प्रसार के लिए किए हैं - 

1. आयुर्वेद ज्ञान व चिकित्सकीय अनुभवों को शेयर किया

अपने जीवनकाल में अर्जित आयुर्वेद ज्ञान (Knowledge) व चिकित्सकीय अनुभवों (Clinical experiences) को आपके साथ-साथ लाखों अन्य आयुर्वेद चिकित्सकों के संग बाँटने का काम हम लोग कई वर्षों से करते चले आ रहे हैं।
 
यह कार्य 2016 में भी जारी रहा, तथा WhatsApp, Facebook, LinkedIn, Instagram, Twitter इत्यादि सोशल मीडिया के सौजन्य से, हम लोग अब तक के अर्जित आयुर्वेद ज्ञान व चिकित्सकीय अनुभवों (Clinical experiences) को आपके साथ नियमित रूप से, लगभग हर रोज़ शेयर करते रहे। 

यह काम हम ने निम्न शीर्षकों (Headings) के अन्तर्गत किया - 

1. आयुर्वेद चिकित्सा के सिद्धान्त व प्रयोग (Principles & Practices of Ayurveda):
अपनी इस आत्मकथा की लगभग 43 किश्तों के माध्यम से अपने अनुभवों को बाँटने का काम किया, जो आगे भी अनवरत रूप से चलता रहेगा।

2. Dr.Vasishth's U-CAP (Updates on Clinical Ayurveda Practice):
इस लेखमाला की लगभग 100 से अधिक किश्तों के माध्यम से अपने अनुभवों को बाँटने का काम किया, जो आगे भी अनवरत रूप से चलता रहेगा।

3. Dr.Vasishth's U-CAP for Young Ayurveda Doctors for Result-oriented Ayurveda Treatment:
युवा आयुर्वेद चिकित्सकों को आयुर्वेद चिकित्सा में वाँछित परिणाम (Result-oriented Treatment) कैसे मिलें, उसके लिए अभी कुछ दिन पहले ही यह लेखमाला शुरु की गई है। 

4. FIRST LINE DRUGS (प्रथम श्रेणी की औषधियाँ):
इस लेखमाला की लगभग 10 से अधिक किश्तों के माध्यम से लगभग सभी महत्वपूर्ण रोगों की चिकित्सा में सब से अधिक प्रभावशाली तीन-चार औषधियों के नाम बताए गए।

5. Ayurvedic Management of Diseases:
इस लेखमाला की लगभग 50 से अधिक किश्तों के माध्यम से लगभग सभी महत्वपूर्ण रोगों के चिकित्सा सूत्र व चिकित्सा का वर्णन किया गया।

6. Pharmacology & Therapeutics of Ayurvedic Drugs:
इस लेखमाला की लगभग 30 से अधिक किश्तों के माध्यम से कई महत्वपूर्ण औषधियों की फार्मॅकाॅलॅजी व थैराप्युटिक्स वर्णन करने का प्रयास किया गया।

7. Pathologic basis of Ayurvedic Treatment:
इस लेखमाला की लगभग 10 से अधिक किश्तों के माध्यम से सम्प्राप्ति-विश्लेषण के आधार पर रोग चिकित्सा वर्णित करने का प्रयास किया गया।

8. General articles on ayurveda:
लगभग 50 से भी अधिक छोटे-बड़े लेखों के द्वारा आयुर्वेद के कई महत्वपूर्ण पहलुओं को समझाने का प्रयास किया गया।

9. First among the First-line Drugs (प्रथम श्रेणी की प्रथम औषधियाँ):
लगभग 10 से भी अधिक लेखों के द्वारा विभिन्न रोगों की चिकित्सा में प्रयोग की जाने वाली प्रथम श्रेणी में भी प्रथम औषधियों के नाम बता कर चिकित्सा को अधिक सरल परिणाम-उन्मुखी (Result-oriented) बनाने का प्रयास किया गया।   

2. व्यक्तिगत चर्चाएँ

वर्ष 2016 में मैंने (50 हज़ार किलोमीटर से अधिक की यात्रा करके) व्यक्तिगत तौर पर हज़ारों आयुर्वेद चिकित्सकों के साथ अकेले व ग्रुप्स में मिलकर, अथवा फोन, Email, WhatsApp इत्यादि के माध्यम से आयुर्वेद सम्बंधी अपने ज्ञान व चिकित्सकीय अनुभवों को शेयर किया, उनके समक्ष आने वाली चिकित्सा सम्बन्धी समस्याओं के समाधान बताने का प्रयास किया, व उनके अनेकों प्रश्नों का सन्तोषजनक उत्तर देने की भरपूर कोशिश की। यह काम आगे भी जारी रहेगा।

3. वैबसाइट के माध्यम से:

www.drvasishths.com नाम से चल रहे हमारे वैबसाइट को हमने वर्ष 2016 में एकदम नया रूप दिया जिस पर रजिस्टर होकर आयुर्वेद चिकित्सक अब हमारी प्राॅडक्ट्स से जुड़ी विस्तृत जानकारी आसानी से प्राप्त करने के साथ-साथ हमारे साथ निकटता से जुड़ रहे हैं।  

इस वैबसाइट पर हज़ारों आयुर्वेद चिकित्सकों ने अपने आप को रजिस्टर किया व हम से निकटता से जुड़कर आयुर्वेद व हमारी औषधियों से सम्बंधित विस्तृत जानकारी ली व लाभान्वित हुए। 

(इसी के माध्यम से चिकित्सकगण आसानी से हमें ऑर्डर भेज रहे हैं, पेमेंट कर रहे हैं, व हमारी औषधियाँ मंगवा रहे हैं।)

4. कार्यक्रम प्रायोजन:

सीमित संसाधनों के बावजूद हमने वर्ष 2016 में आयुर्वेद के कुछ कान्फ्रेंस, सेमीनार, व मैडीकल कैम्प प्रायोजित किए।

5. हाइग्रो टैब्लेट (HiGro Tablet) लाॅन्च की गई:

कुछ दिन पहले हमने बढ़ते बच्चों व किशोरों के लिए एक श्रेष्ठ रसायन  हाइग्रो टैब्लेट (HiGro Tablet) लाॅन्च कर दी है। यह बढ़ते बच्चों व किशोरों के सम्पूर्ण शारीरिक विकास में अत्यधिक लाभ देने वाला प्रभावशाली रसायन-योग है, जिससे आयुर्वेद चिकित्सकों को उनके चिकित्सा कार्य में काफी लाभकारी सिद्ध होने की पूरी सम्भावना है।

6. आयुर्वेद प्रमोशन स्कीम (Ayurveda Promotion Scheme):

वर्ष 2016 में ही हमने अपनी आयुर्वेद प्रमोशन स्कीम (Ayurveda Promotion Scheme) को अन्तिम स्वरूप दिया है। इसके अन्तर्गत हम, आयुर्वेद प्रमोशन ऑफिसर्ज़ (Ayurveda Promotion Officers - APO) के माध्यम से, भारत के कोने-कोने में आयुर्वेद चिकित्सकों को आयुर्वेद का अपडेटेड ज्ञान व चिकित्सकीय अनुभव पहुँचाने का प्रयास करेंगे।

माननीय चिकित्सक श्री, यह सब केवल आपके सहयोग व समर्थन से ही सम्भव हो पा रहा है।

हम मानते हैं कि यदि हम सब आयुर्वेद चिकित्सक सहयोगात्मक दृष्टिकोण से काम करते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब आयुर्वेद भारत की मुख्यधारा की चिकित्सा पद्धति बनने का गौरव प्राप्त करने में सफल हो जाएगा।

माना कि यह कठिन है, पर हम सभी के आपसी सहयोग से सम्भव है।

माननीय चिकित्सक श्री, वर्ष 2016 में हमारा सहयोग करने के लिए डाॅ.वसिष्ठ्स आयुरैमडीज़ (Dr.Vasishth's AyuRemedies) में काम कर रहे हम सभी लोग हृदय से आपके आभारी हैं व आपको विश्वास दिलाते हैं कि आने वाले समय में हम आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने व आयुर्वेद का प्रोत्साहन देने की हर सम्भव कोशिश करेंगे।

धन्यवाद! 

भवदीय,

डाॅ. बृजबाला वसिष्ठ
MD (Ayurveda)
CEO
M. 9419142643

डाॅ. सुनील वसिष्ठ
MD (Ayurveda), PhD (Hridroga)
Managing Director
M. 9419205439

मेधा वसिष्ठ
B. Tech. (Computer Science)
Manager

शशि मिश्रा
B.Sc.
Production Manager

सम्पूर्ण स्टाफ व कर्म-सहयोगी
 
 

डाॅ.वसिष्ठ
Dr. Sunil Vasishth
M. + 91-9419205439
Email : drvasishthsunil@gmail.com 

Website : www.drvasishths.com
 

No comments:

Post a Comment